प्रजापति समाज सेवा संस्थान जिला झालावाड़ (रजि.)

संस्था का परिचय - Introduction of Society

0
618

संस्था का परिचय – Introduction of Society

प्रजापति समाज सेवा संस्थान जिला झालावाड़ एक रजिस्टर्ड संस्था है। जिसका कार्यक्षेत्र संपूर्ण झालावाड़ जिला है। जिसका रजिस्ट्रेशन क्रमांक COOP/2017/JHALAWAR/100010 है। इस संस्थान के द्वारा जिले में प्रजापति समाज के छात्र-छात्राओं के लिए कई प्रकार के कार्य किये जाते है। जिसमें प्रजापति समाज का प्रतिभा सम्मान समारोह प्रमुख है। जिले में प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन प्रति वर्ष जुलाई से सितंबर माह के मध्य किया जाता है। इसी के साथ जिले में संस्थान के माध्यम से प्रजापति समाज की आराध्या माँ श्री श्रीयादे की जयंती का आयोजन किया जाता है।

संस्थान का कार्यालय – Registered office of society

प्रजापति समाज सेवा संस्थान के कार्यालय का पता – अखाड़े की तलाई, एच.पी. गैस गौदाम के पास, झालावाड़ (राज.) 326001

संस्था की कार्यकारिणी – Organization executive

  • S.N. Name Mobile
  • 1 Dilip Prajapati 9887064525
  • 2 Prahlad Prajapati 9875039534
  • 3 Basant Prajapati 9928571511
  • 4 Dwarka prasad 9799432593
  • 5 Ishwari lal Prajapati 9413241031
  • 6 Jagdish Prajapati 9460972444
  • 7 Panna Lal Prajapati 9785629656
  • 8 Bagirath Prajapati 9587015451
  • 9 Dulichand Prajapati 9929544073

संस्था के उद्देश्य / Objectives of the institution

प्रजापति समाज सेवा संस्थान के प्रमुख उद्देश्य :-
1. प्रजापति समाज के छात्र-छात्राओं के उत्साह वर्धन हेतु प्रतिभा सम्मान समारोह जैसे कार्यक्रमों का आयोजन करना।
2. प्रजापति समाज की आराध्या माँ श्री श्रीयादे की जयंती का आयोजन करना।
3. जिले में प्रजापति समाज के छात्रावास के निर्माण के लिए प्रयास करना।
4. जिले में सामुहिक विवाह सम्मेलन जैसे कार्यक्रमों का आयोजन करना।
5. समाज में व्याप्त कुप्रथाओं को दूर करने के लिए जागरूकता फैलाना।
6. कुम्हार समाज के पारंपरिक मिट्‌टी हस्त कला उद्योग को पुनर्जीवित करने के लिए कार्य करना।

संस्था के द्वारा किये जा रहे प्रमुख कार्य / Major work done by the organization

प्रजापति समाज सेवा संस्थान के द्वारा जिले में किये जा रहे प्रमुख कार्य इस प्रकार है –
1. प्रजापति समाज सेवा संस्थान के द्वारा प्रतिवर्ष जिला स्तरीय प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन किया जाता है जिसमें जिले के प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं को जिन्होंने 70 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किये है सम्मानित किया जाता है। यह आयोजन विगत सात से आठ वर्षो से जारी है।
इस आयोजन में प्रतिभा सम्मान के साथ-साथ मोटिवेशन का भी आयोजन होता है। जिसमें जिले के राजकीय सेवाओं में उच्च पदों पर सेवाएं देने वाले अधिकारियों तथा कर्मचारियों के द्वारा छात्र-छात्राओं को मार्गदर्शित किया जाता है।
2. प्रजापति समाज सेवा संस्थान के द्वारा जिले में प्रजापति समाज की आराध्या माँ श्री श्रीयादे की जयंती के आयोजन का कार्य किया जा रहा है। जिले में श्री श्रीयादे माता की जयंती के लिए लोगों को प्रेरित किया जा रहा है। तथा इस प्रकार के आयोजनों के माध्यम से लोगों को जागृति का संदेश दिया जा रहा है।
3. झालावाड़ जिले में प्रजापति समाज का एक भी छात्रावास नहीं है। जिले में छात्रावास के निर्माण के लिए प्रजापति समाज सेवा संस्थान के द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है। छात्रावास निर्माण को संस्थान ने प्रमुख लक्ष्य बना रखा है।
4. संस्थान के द्वारा जिले में सामूहिक विवाह के आयोजनों का भी कार्य किया जाता है। जिसमें संस्थान सामूहिक विवाह सम्मेलन का आयोजन कर राज्य सरकार से प्राप्त होने वाले अनुदान को वर-वधु को प्रदान करता है।

5. वर्तमान में समाज में कई प्रकार की कुप्रथाएँ मौजूद है। जिससे समाज का आर्थिक विकास प्रभावित हो रहा है। संस्थान के द्वारा इन कुप्रथाओं को दूर करने के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है।
6. जिले में कुम्हार समाज के कई कारीगर आज भी मिट्‌टी कला उद्योग से जुड़े हुए है। जो पारंपरिक रूप से मिट्‌टी के बर्तन बनाने का कार्य करते है। संस्थान ऐसे लोगों को राजस्थान सरकार की कुम्हार सशक्तिकरण योजना से जोड़ रहा है। जिसमें सरकार के द्वारा इस व्यवसाय से जुड़े लोगों को प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है तथा बर्तन बनाने के लिए मिट्‌टी का चाक भी प्रदान किया जा रहा है। संस्थान के द्वारा इस बारे में लोगों को जागरूक किया जा रहा है तथा अधिक से अधिक लोगों को इस योजना का लाभ मिले इस हेतु भरसक प्रयास किया जा रहा है। इसी के परिणाम स्वरूप जिले के लगभग 500 लोगों को इसका लाभ मिल चुका है।

प्रजापति हेल्पलाईन झालावाड़ पेज

प्रजापति एज्युकेशन फण्ड झालावाड़