मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना में 1 से 31 जुलाई तक करें आवेदन

0
93

प्रजापति मंथन : झालावाड़। मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजनान्तर्गत विभिन्न प्रोफेशनल कोर्स एवं नौकरियों के लिए आयोजित होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी उत्कृष्ट ढंग से कराने एवं समान अवसर प्रदान करने के लिए शैक्षणिक सत्र 2022-23 में इच्छुक प्रतिष्ठित पंजीकृत संस्थाओं के प्रस्ताव एवं कोचिंग करने हेतु इच्छुक अभ्यर्थियों के आवेदन प्राप्त करने के लिए तिथियां निर्धारित की गई हैं।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक गौरीशंकर मीना ने बताया कि मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के अन्तर्गत इच्छुक कोचिंग संस्थाओं के नवीन, नवीनीकरण एवं अतिरिक्त परीक्षाओं के प्रस्ताव ऑन लाईन किए जा रहे हैं। वहीं कोचिंग करने हेतु इच्छुक अभ्यर्थी 1 से 31 जुलाई तक एसएसओ पोर्टल के माध्यम से एसजेएमएस एसएमएस एप पर ऑनलाईन आवेदन कर सकते हैं।

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि योजना में आवेदन करने के लिए पारिवारिक आय की सीमा निर्धारित की गई है, जिसके तहत अभ्यर्थी के माता-पिता या अभिभावक की वार्षिक आय (अभ्यर्थी की आय को सम्मिलित करते हुए) 8 लाख रूपये से कम हो या जिनके माता-पिता राज्य सरकार के कार्मिक होने पर पे मैट्रिक्स का लेवल-11 तक का वेतन प्राप्त कर रहे हो। वहीं अभ्यर्थी के माता-पिता या अभिभावक राजकीय बोर्ड, निगम, निजी सेवा में सेवारत एवं कार्यरत वेतनभोगी हैं तो विभागाध्यक्ष, कार्यालयाध्यक्ष तथा नियोक्ता द्वारा जारी किया गया आय प्रमाण पत्र अनिवार्य है।

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना में ऑनलाईन आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को वांछित दस्तावेज आय का विवरण, मूल निवास, जाति प्रमाण पत्र, कक्षा 10वीं एवं 12वीं की अंकतालिकाएं आदि मूल दस्तावेजों को पोर्टल पर यथास्थान अपलोड करना होगा।

उन्होंने बताया कि नाम, जाति, लिंग, आयु, पिता का नाम, माता का नाम, धर्म, बैंक खाता संख्या, मोबाईल नम्बर, आवेदक के परिवार की समस्त स्रोत्रों से वार्षिक आय का विवरण आदि जनाधार पोर्टल से लिया जा रहा है। अभ्यर्थियों के शैक्षणिक रिकार्ड एवं जनाधार पोर्टल पर उपलब्ध डाटा में कोई भिन्नता होने पर शैक्षणिक रिकार्ड के अनुसार जनाधार पोर्टल में अंकित सूचना में ही संशोधन करवाया जाना आवश्यक होगा। योजना के विस्तृत दिशा-निर्देश विभागीय वेबसाईट www.sje.rajasthan.gov.in  पर उपलब्ध है।