मिट्‌टी के मटके को कैसे बनायें फ्रीज

कुम्हार के बनाये हुए मिट्‌टी के मटके का चमत्कार

0
1399
मिट्‌टी के फ्रिज में रखी सब्जियाँ।

कुम्हार के बनाये हुए मिट्‌टी के मटके का चमत्कार

प्रजापति मंथन : भेल /झांसी / उत्तरप्रदेश
क्या आपने कभी सुना है कि मिट्‌टी के मटके को फ्रीज की तरह इस्तेमाल कर सकते है? अगर नहीं सुना है तो आज हम आपको यही बताने जा रहे है कि कैसे आप अपने घर पर रखे मिट्‌टी के मटके को फ्रीज के रूप में काम में ले सकते है। इस फ्रीज में रखी सब्जियाँ आदि लम्बे समय तक तरोताजा रहती है।

यह कैसे हुआ ?

मिट्‌टी के मटके को फ्रीज बनाने का प्रयोग किया है जबलपुर मध्यप्रदेश के संजय कुमार प्रजापति ने । संजय प्रजापति भेल उत्तरप्रदेश में टेक्नीशियन के पद पर कार्यरत है। उन्होंने अपने फेसबुक पोस्ट में इसकी जानकारी देते हुए बताया है कि सब्जियों और फलों को 4-5 दिनों तक एकदम ताजा रखने की यह आसान तकनीक है। इसमें मामूली खर्च पर ही कैमिकल रहीत ताजा सब्जियाँ 4 से 5 दिन तक सुरक्षित रखी जा सकती है। जिसमें बिजली का खर्च भी ना के बराबर है।

कैसे बनाएं मटके को फ्रीज

मिट्‌टी के मटके को फ्रीज बनाना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको सबसे पहले मिट्‌टी से बनी हुई तथा अच्छी तरह से पकी हुई मटकी लेना है। इसे साफ पानी से अच्छी तरह से धोना है और इसके बाद इसके ऊपर एक कॉटन का कपड़ा लेना है। इस कपड़े को मटके के चारी तरफ लपेटना है।

अब इसके बाद आपको एक पानी भरने का पात्र लेना है जिसमें मटका आसानी से रखा जा सके तथा मटके की एक चौथाई ऊँचाई तक पानी भी भरा जा सके। इस पात्र या टब में खाली मटके को रखना है। और टब में इतना पानी भर दीजिए कि पटके का एक चौथाई नीचे का हिस्सा पानी में ढूबा रहे। इससे मटके को नमी मिलती रहेगी।

इसके बाद मटके में आपकी फल, सब्जियाँ आदि को रख दें। साथ ही मटके के बाहर लपेटे गये कपड़े को समय-समय पर पानी से गीला करते रहें। बस यह आपका मिट्‌टी का फ्रीज बनकर तैयार है। यह फ्रिज बिना किसी खर्चे के चलता है। खबर का शेष अगले पेज पर….

इस फ्रीज का उपयोग करते समय यह सावधानियाँ रखें

  1. सब्जियों को अच्छी तरह से धोकर रखें।
  2. सब्जियों को हर दो दिन में पलटते रहैं।
  3. पांच छः दिन बाद मटके को पूरी तरह से खाली कर लें और इसको अच्छी तरह से धो ले।

उपयोग के दौरान आने वाली समस्या

कई बार देखने में आता है कि मटके के अंदर पानी रिसना प्रारंभ हो जाता है जिससे अंदर रखी सब्जियाँ आदि खराब हो जाती है। इसके लिए आपको मटके के पेंदे में बाहर से सीमेंट की परत चढ़ा दें। जिससे इसके छिद्र आसानी से बंद हो जायेंगे। इससे मटके पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। खबर का शेष अगले पेज पर….


विडियों में देखे कैसे तैयार करते है फ्रीज
विड़ियों में देखे फ्रीज में रखी सब्जियाँ कितनी ताजा है।

घर में रहें, सुरक्षित रहें, स्वस्थ रहें, सभी सरकारी दिशा निर्देशों का पालन करें।
संजय कुमार प्रजापति जबलपुर मध्य प्रदेश कार्य भेल झांसी-9045710890