Kumhar information Directory

What is Kumhar Information - कुम्हार इन्फार्मेशन क्या है?

0
807

What is Kumhar Information – कुम्हार इन्फार्मेशन क्या है?

Kumhar information का मतलब है Kumhar समाज से संबंधित जानकारियाँ जैसे कुुम्हार समाज के गौत्र, कुम्हार समाज के लोग, उनका व्यवसाय, शिक्षा, रोजगार, सरकारी नौकरियाँ आदि से है। इन सभी प्रकार की जानकारियों को जब एक जगह एकत्रित कर लिया जाता है तो यह सूचना (information) बन जाती है।

Kumhar Information Directory

Kumhar prajapati information directory एक ऐसा वेब पोर्टल है जहाँ पर कुम्हार समाज के देश भर के लोगों के Contact Details उपलब्ध है। यहाँ पर राज्य (State) के अनुसार तथा कार्य के अनुसार कई प्रकार की कैटेगरी बनी हुई है। जिससे संबंधित केटेगरी पर क्लिक करके उससे संबंधित जानकारी प्राप्त की जा सकती है। राज्य (State) को चुनने के बाद जिले का भी चुनाव कर सकते है।

How to Register Kumhar Information Directory? (रजिस्ट्रेशन कैसे करें)

Kumhar prajapati information directory पर रजिस्ट्रेशन करना बहुत ही आसान है। सबसे पहले कुम्हार इन्फोर्मेशन का होम पेज open करें।जिसका लिंक नीचे दिया गया है। यहाँ पर पेज के मध्यम में Free Listing For Member लिखा हुआ है। इसके नीचे एक रजिस्ट्रेशन का फार्म भी दिया गया है। इस रजिस्ट्रेशन फार्म में पूछी गई सभी प्रकार की जानकारियों को भरकर सबमिट कर दें। बस आपका रजिस्ट्रेशन हो चुका है।

How to Find Information?

Kumhar Information portel पर जानकारी को ढूंढना (search करना)  बहुत ही आसान है। होम पेज के उपर search box दिया गया है। इस search box में नाम, जिला तथा केटेगरी के अनुसार search किया जा सकता है।

 जैसे आपको कोई नाम search करना है तो उसका नाम टाइप कर submit बटन पर click कर दें। जिससे उससे संबंधित परिणाम सर्च हो जायेंगे। जिसकी लिस्ट नीचे आ जाएगी। इस परिणाम को आप राज्य और कैटेगरी के अनुसार भी short कर सकते है। राज्य और कैटेगरी की लिस्ट लेफ्ट साईड में दी हुई है।

यहाँ पर रजिस्ट्रेशन करना फ्री है

Kumhar Information portel पर रजिस्टे्रशन करना बिल्कुल फ्री है। इसके लिए किसी प्रकार का चार्ज नहीं है। प्रजापति समाज का कोई भी व्यक्ति इस पोर्टल पर अपना तथा अपने प्रतिष्ठान का रजिस्ट्रेशन कर सकता है।

About kumhar information

इस kumhar information पोर्टल को अखिल भारतीय प्रजापति कुंभकार महासंघ के पूर्व युवा प्रदेशध्यक्ष महेन्द्र कुमार मावर ने बनवाया है। इस पोर्टल पर आने वाली सभी entry को वे स्वयं वेरीफाई करते है।