खाद्य पदार्थों में मिलावट रोकने के लिए 1 जनवरी से 31 मार्च तक चलेगा विशेष अभियान

0
354

प्रजापति मंथन : झालावाड़। । शुद्ध के लिए युद्ध अभियान की जिला स्तरीय समिति की बैठक का आयोजन मंगलवार को जिला कलक्टर हरि मोहन मीना की अध्यक्षता में जिला कलक्टर कार्यालय कक्ष में किया गया। जिला कलक्टर ने बताया कि खाद्य पदार्थों में मिलावट रोकने एवं मिलावट करने वाले के खिलाफ प्रभावी कार्यवाही करने के लिए 1 जनवरी 2022 से 31 मार्च 2022 तक सम्पूर्ण जिले में विशेष अभियान चलाया जाएगा। जिला कलक्टर ने कहा कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त निर्देशानुसार प्रत्येक उपखण्ड स्तर पर उपखण्ड अधिकारी की अध्यक्षता में ब्लॉक स्तरीय टीम का गठन किया गया है, जिसमें विकास अधिकारी, तहसीलदार, पुलिस उपाधीक्षक, ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी, खाद्य सुरक्षा अधिकारी तथा बाट माप अधिकारी सदस्य के रूप में रहेंगें।

उन्होंने बताया कि प्रत्येक उपखण्ड स्तर पर उपखण्ड अधिकारी के नेतृत्व में मिठाइयों, खाद्य पदार्थों की दुकानांे, होटल, रेस्टोरेन्ट आदि में जाकर प्रतिदिन खाद्य पदार्थों के तीन से चार सैम्पल लिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि टीम द्वारा कम से कम तहसील मुख्यालय पर दो बार, छोटे कस्बे में एक बार, नगरपालिका क्षेत्र में कम से कम तीन बार खाद्य पदार्थों के सैम्पल लेकर मिलावट की जांच की जाएगी।
इसके लिए 1 महीने का डयूटी चार्ट बनाकर देने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर राधेश्याम डेलू, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेश यादव, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी साजिद खान, खाद्य सुरक्षा अधिकारी चन्द्रवीर सिंह जादौन, प्रयोगशाला तकनीशियन बालमुकुंद आदि उपस्थित रहें।